NTA NEET UG Admission 2022 Answer Key 2022

NTA NEET

 

Post Name
NTA NEET UG Admission Answer Key 2022
NTA NEET यूजी प्रवेश उत्तर कुंजी 2022
Post Date 31 August 2022
Short Info

NTA NEET : नेशनल टेस्ट एजेंसी NTA को NEET प्रवेश फॉर्म 2022 NEET प्रवेश 2022 के लिए ऑनलाइन आवेदन पत्र आमंत्रित किया जाता है। इच्छुक उम्मीदवार ने सभी पात्रता मानदंडों को पूरा किया और ऑनलाइन आवेदन पत्र लागू किया। इससे पहले कि आप ऑनलाइन आवेदन पत्र लागू करें कृपया पूर्ण अधिसूचना पढ़ें।

राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी (NTA)

NEET UG Admission 2022

WWW.CHINTUGYAN.COM

 महत्वपूर्ण तिथियाँ/Important Dates

आवेदन शुल्क/Application fee

आवेदन प्रारंभ: 06-04-2022
अंतिम तिथि ऑनलाइन आवेदन करें: 06-05-2022
अंतिम तिथि शुल्क भुगतान: 07-05-2022
प्रवेश पत्र: जल्द ही उपलब्ध
परीक्षा तिथि: 17 जुलाई 2022
उत्तर कुंजी: उपलब्ध
परिणाम घोषित: जल्द ही

Gen : Rs.1600/-

OBC / EWS : Rs.1500/-

SC / ST / PH : Rs.900/-

भुगतान परीक्षा ऑनलाइन और ऑफलाइन मोड।

पात्रता/Eligibility

आयु सीमा/Age Limit

भारत में किसी भी मान्यता प्राप्त बोर्ड में भौतिकी, रसायन विज्ञान, जीव विज्ञान पीसीबी विषयों के साथ 10 + 2 इंटरमीडिएट परीक्षा उत्तीर्ण।
पूर्ण सूचना विवरणिका देखें या कोड वार पात्रता विवरण पढ़ें।

न्यूनतम आयु: 17 वर्ष
अधिकतम आयु: 25 वर्ष
उम्मीदवार का जन्म पहले: 31.12.2005
नियमानुसार अतिरिक्त आयु।

Join Our telegram 512 Telegram Channel : – Join Now

नेट यूजीटी के लिए पात्रता कोड/Eligibility Code For NET UGT

  • NEET UG कोड 01 : एक उम्मीदवार जो अर्हक परीक्षा में शामिल हो रहा है, यानी 2016 में 12 वीं कक्षा जिसका परिणाम प्रतीक्षित है, आवेदन कर सकता है और उक्त परीक्षा दे सकता है, लेकिन वह MBBS या BDS में प्रवेश के लिए पात्र नहीं होगा, यदि वह पहले दौर की काउंसलिंग के समय आवश्यक उत्तीर्ण प्रतिशत अंकों के साथ अर्हक परीक्षा उत्तीर्ण नहीं करता है।
  • NEET यूजी कोड 02: हायर/सीनियर सेकेंडरी परीक्षा या इंडियन स्कूल सर्टिफिकेट परीक्षा जो 12 साल के अध्ययन के बाद 10+2 हायर/सीनियर सेकेंडरी परीक्षा के बराबर है, इस तरह के अध्ययन के अंतिम दो साल जिसमें फिजिक्स, केमिस्ट्री, जीव विज्ञान/जैव-प्रौद्योगिकी (जिसमें इन विषयों में व्यावहारिक परीक्षण शामिल होंगे) और गणित या अंग्रेजी के साथ कोई अन्य वैकल्पिक विषय अंग्रेजी के लिए मुख्य पाठ्यक्रम से कम नहीं है, जैसा कि राष्ट्रीय शैक्षिक अनुसंधान और प्रशिक्षण परिषद द्वारा निर्धारित किया गया है। राष्ट्रीय शिक्षा समिति द्वारा अनुशंसित 10+2+3 शैक्षिक संरचना।
  • NEET UG कोड 03: भारतीय विश्वविद्यालय / बोर्ड या अन्य मान्यता प्राप्त परीक्षा निकाय के विज्ञान में इंटरमीडिएट / प्री-डिग्री परीक्षा भौतिकी, रसायन विज्ञान, जीव विज्ञान / जैव-प्रौद्योगिकी (जिसमें इन विषयों में व्यावहारिक परीक्षा शामिल होगी) और अंग्रेजी भी एक के रूप में अनिवार्य विषय
  • NEET UG कोड 04: हायर सेकेंडरी परीक्षा या प्री-यूनिवर्सिटी या समकक्ष परीक्षा पास करने के बाद फिजिक्स, केमिस्ट्री, बायोलॉजी / बायो-टेक्नोलॉजी और अंग्रेजी के साथ प्री-प्रोफेशनल / प्री-मेडिकल परीक्षा। प्री-प्रोफेशनल / प्री-मेडिकल परीक्षा में इन विषयों में व्यावहारिक परीक्षा और अनिवार्य विषय के रूप में अंग्रेजी भी शामिल होगी।
  • NEET UG कोड 05: किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय के तीन साल के डिग्री कोर्स के पहले वर्ष में भौतिकी, रसायन विज्ञान और जीव विज्ञान / जैव-प्रौद्योगिकी के साथ इन विषयों में व्यावहारिक परीक्षण शामिल हैं, बशर्ते परीक्षा एक विश्वविद्यालय परीक्षा है और उम्मीदवार ने पहले की योग्यता परीक्षा उत्तीर्ण की है भौतिकी, रसायन विज्ञान, जीव विज्ञान / जैव-प्रौद्योगिकी के साथ अंग्रेजी के साथ एक स्तर पर एक कोर कोर्स से कम नहीं।
  • NEET UG कोड 06: एक भारतीय विश्वविद्यालय की बीएससी परीक्षा बशर्ते कि उसने भौतिकी, रसायन विज्ञान, जीव विज्ञान (वनस्पति विज्ञान, प्राणीशास्त्र) / जैव-प्रौद्योगिकी और कम से कम दो विषयों के साथ बीएससी परीक्षा उत्तीर्ण की हो और इसके अलावा कि उसने भौतिकी, रसायन विज्ञान, जीव विज्ञान और अंग्रेजी के साथ पहले की योग्यता परीक्षा उत्तीर्ण की है।
  • NEET UG कोड 07: कोई अन्य परीक्षा जो दायरे और मानक में (भौतिकी, रसायन विज्ञान और जीव विज्ञान / जैव-प्रौद्योगिकी से युक्त 10 + 2 अध्ययन के अंतिम 02 वर्ष, जिसमें इन विषयों में व्यावहारिक परीक्षा शामिल होगी) के समकक्ष पाया जाता है एक भारतीय विश्वविद्यालय / बोर्ड की इंटरमीडिएट विज्ञान परीक्षा, इनमें से प्रत्येक विषय और अंग्रेजी में व्यावहारिक परीक्षण सहित भौतिकी, रसायन विज्ञान और जीव विज्ञान / जैव-प्रौद्योगिकी लेना। बशर्ते कि प्रतियोगी प्रवेश परीक्षा के लिए पात्र होने के लिए, उम्मीदवार को ऊपर वर्णित किसी भी योग्यता परीक्षा में उत्तीर्ण होना चाहिए या 2016 में योग्यता परीक्षा में शामिल होना चाहिए। बशर्ते यह भी कि प्रतियोगी प्रवेश परीक्षा के लिए पात्र होने के लिए उम्मीदवार को विषयों में उत्तीर्ण होना चाहिए भौतिकी, रसायन विज्ञान, जीव विज्ञान / जैव-प्रौद्योगिकी और अंग्रेजी व्यक्तिगत रूप से और योग्यता परीक्षा में भौतिकी, रसायन विज्ञान और जीव विज्ञान / जैव-प्रौद्योगिकी में एक साथ न्यूनतम 50% अंक प्राप्त करने चाहिए, जैसा कि स्नातक पर विनियम 4 के खंड (2) में उल्लिखित है। मेडिकल एजुकेशन 1997 और इसके अलावा MBBS/BDS पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए अखिल भारतीय प्री-मेडिकल/प्री-डेंटल एंट्रेंस टेस्ट (एआईपीएमटी) की मेरिट सूची में आना चाहिए।
IF You Satisfied By WWW.CHINTUGYAN.COM (Website) Please Like & Share More People (Thanks).

सबसे महत्वपूर्ण लिंक

Get Answer Key Click Here
Get Answer Key Notice Click Here
Get Admit Card Click Here
Get Exam Date Notice Click Here
Get Exam City, Date Click Here
Get Official Notification Click Here
Official Website Click Here
Join Our telegram 512 Telegram Channel Click Here

 

Chintu Gyan

Leave a Reply

Your email address will not be published.